Breaking News

अमेरिका ने गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर इजराइल को चेताया

Gaza Aid Workers Killed: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। गाजा में किए गए हवाई हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के सात सहायता कर्मियों की मौत हो गई। मृतकों में भारतीय मूल की एक महिला लालजावमी फ्रैंककॉम और एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए इजारइल की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि ‘नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया गया है।’ बाइडन ने गाजा में घातक हमलों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, “वो युद्ध के बीच भूखे लोगों को भोजन पहुंचा रहे थे, वो बहादुर और निस्वार्थ थे, उनकी मौत एक त्रासदी है।”

‘जवाबदेही तय होनाी चाहिए’

हमले में सहायता कर्मियों की मौत को लेतकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, “इजरायल ने इस बात की गहन जांच करने का वादा किया है कि सहायता कर्मियों की कार हमले की चपेट में क्यों आई।” बाइडेन ने अपने बयान में कहा कि जांच तेजी से होनी चाहिए, इसमें जवाबदेही होनी चाहिए और इसके नतीजों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

‘गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “इससे भी दुख की बात यह है कि ये कोई पहली घटना नहीं है। यह हमला सबसे खतरनाक हमलों में एक रहा है। इजराइल ने गाजा में सहायता पहुंचाने का कोई रास्ता नहीं छोड़ा है और यही कारण है कि गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल हो गया है। इजराइल ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। अमेरिका ने बार-बार इजराइल से आग्रह किया है कि वो नागरिकों के प्रति संवेदना रखे।

निष्पक्ष जांच की मांग 

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने भी गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर चिंता व्यक्त की है। हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ के सात सहायता कर्मी मारे गए हैं, जिनमें तीन ब्रिटिश नागरिक भी शामिल थे। पीएम सुनक ने घटना की व्यापक और निष्पक्ष जांच की आवश्यकता पर जोर दिया है।

परिवारों के प्रति संवेदना

इससे पहले व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम सहायता कर्मियों के परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। किर्बी ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इजराइली रक्षा बलों दोनों ने “तेज और व्यापक तरीके से” जांच करने का वादा किया है। हमें उम्मीद है कि उन निष्कर्षों को सार्वजनिक किया जाएगा और उचित जवाबदेही तय की जाएगी।

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *