Breaking News

क्या RCB अभी भी प्लेऑफ में भाग ले सकती है? इस तरह के समीकरण बन रहे हैं

 

IPL 2024 Playoffs Scenario:आरसीबी की टीम आईपीएल में फिर से उसी मुकाम पर जाकर खड़ी हो गई है, जहां से खिताब जीतना तो दूर, प्लेऑफ में जाने के भी लाले से पड़ गए हैं। टीम अपने लगातार 6 मैच हार चुकी है और इस वक्त अंक तालिका में सबसे नीचे चल रही है। हालांकि इसके बाद भी वो अभी तक आईपीएल के टॉप 4 में जाने की रेस से बाहर नहीं हुई है। लेकिन अब आरसीबी का प्लेऑफ में जाना करीब करीब असंभव टाइप का है। चलिए जानते हैं कि आखिर इस वक्त समीकरण ​बन क्या रहे हैं।

केकेआर ​के खिलाफ आरसीबी को मिली एक रन से करीब हार 

फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम को कोलकाता के खिलाफ ईडन गार्डेंस में एक करीबी हार का सामना करना पड़ा। इस साल के आईपीएल में टीम की ये सातवीं हार है। यानी टीम लीग के आधे मैच हार चुकी है। जब केकेआर की ओर से दिए गए 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आरसीबी की टीम उतरी तो शुरुआती झटकों के बाद रजत पाटीदार और विल जैक्स के बीच करीब 102 रनों की साझेदारी हुई। इससे लगा कि आरसीबी की टीम मैच निकाल देगी। आखिर में दिनेश कार्तिक और कर्ण शर्मा भी थे। दिनेश कार्तिक निश्चित रूप से अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन आखिरी मौके पर वो भी चूक गए। उन्होंने 18 बॉल पर 25 रन तो बनाए, लेकिन उनके आउट होते ही लगने लगा कि आरसीबी ये मैच हार जाएगी। लेकिन आखिरी ओवर में कर्ण शर्मा ने मिचेल स्टार्क को तीन छक्के लगाकर मैच को जिंदा रखा। लेकिन उनके आउट होते ही मैच ​हाथ से निकल गया।

क्या हैं आरसीबी की संभावनाएं 

अब सवाल ये है कि क्या आरसीबी की प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं जीवित हैं। तो आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अभी तक आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है। हालांकि सच ये भी है कि अगर टीम यहां से अपने बचे हुए सभी 6 मैच जीत भी जाती है तो भी टॉप 4 में जाने को कोई रास्ता नहीं बचा है। वो इसलिए क्योंकि अब आईपीएल में पिछले तीन साल से 10 टीमें खेल रही हैं। किसी भी टीम को टॉप 4 में लीग चरण समाप्त करने के लिए कम से कम 8 मैच जीतने होते हैं। जो अब आरसीबी की टीम नहीं कर सकती।

तीन साल से बदल गए हैं समीकरण 

साल 2018 से लेकर 2021 तक के आईपीएल की बात करें तो उस साल तक प्लेऑफ में जाने वाली टीम के पास 14 अंक होते थे। साल 2019 में तो सनराइजर्स हैदराबाद ने केवल 12 अंकों के साथ ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। लेकिन अब तस्वीर और समीकरण बदल चुके हैं। जब से आईपीएल में 10 टीमें आई हैं, तब से 16 अंक होने जरूरी हो गए हैं। लेकिन अगर आरसीबी की टीम अपने बचे हुए सभी 6 मैच जीत जाती है तो उसके पास 14 अंक हो जाएंगे। अगर दो या उससे अधिक टीमों के बराबर 14 अंक हुए और उसने आगे केवल उससे ज्यादा अंक वाली 3 टीमें ही रहीं तो आरसीबी के लिए संभावना बन सकती है। यानी आरसीबी के लिए प्लेऑफ में जाने की संभावना तभी है, जब कोई नए समीकरण बने, जो शायद अभी तो नजर नहीं आते हैं। देखना होगा कि आगे क्या कुछ होता है।

About TSS-Admin

Check Also

शतरंज प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्र ने जीता प्रथम पुरस्कार

लखनऊ, 1 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर प्रथम कैम्पस के कक्षा-1 के छात्र वियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *