Breaking News

बच्चों को मिली अच्छाई के रास्ते पर चलने की सीख लोक संस्कृति शोध संस्थान का आयोजन, स्टोरीमैन जीतेश ने सुनायी कहानी

लखनऊ। खेल-खेल में शिक्षा के तहत लोक संस्कृति शोध संस्थान की श्रृंखला दादी-नानी की कहानी के 57वें आयोजन में स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने राजू और स्वर्ग की कथा सुनाई। शुक्रवार को ब्रजधाम कालोनी स्थित प्राथमिक विद्यालय भूहर द्वितीय में पाठ्य सहगामी आयोजन के तहत अच्छाई के रास्ते पर चलने की सीख दी गई। साथ ही दूसरों का भला करने, ईमानदारी और नैतिकता जैसे प्रेरणात्मक सन्देश भी बच्चों को दिये गये।

स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने कहानी की शुरुआत बड़े ही रोचक तरीके से की। कहानी सुनाती दादी से जब राजू को पता चला कि स्वर्ग में चाकलेट के पेड़ होते हैं और जूस की नदियां बहती हैं तो वह स्वर्ग जाने की जिद करने लगा। रात को सपने में उसे स्वर्ग के देवता मिले और बताया कि स्वर्ग जाने के लिए पुण्य का पैसा चाहिए जो अच्छे काम करने पर ही मिलेगा। नाटकीय घटनाक्रम के बाद अन्त में राजू को स्वर्ग के रास्ते का मंत्र मिल जाता है और वह अच्छा बच्चा बन जाता है।

लोक संस्कृति शोध संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत उच्चारण अभ्यास के लिए टंग ट्विस्टर से की गई। बच्चों ने कहानी पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दिये। साहित्यकार, गायिका एवं समाजसेविका श्रीमती अर्चना गुप्ता ने बच्चों से संवाद किया तथा सुबह जल्दी उठने और अपने काम खुद करने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक आशीष पंवार, सहायक अध्यापक ऊषा वर्मा के साथ ही सोशल लाइफलाइन फाउण्डेशन के अध्यक्ष डा. अनिल गुप्ता, डा. एस. के. गोपाल आदि उपस्थित रहे।

About TSS-Editor

Check Also

बोर्ड परीक्षा में सी.एम.एस. कैम्ब्रिज का शानदार प्रदर्शन

लखनऊ, 24 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज सेक्शन के मेधावी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *