Breaking News

बादल इन राज्यों में राहत देंगे, अप्रैल में गर्मी झुलसा देगी; जानें कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने कहा है कि पूर्व और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों को छोड़कर भारत के ज्यादातर इलाकों में अप्रैल महीने में गर्मी ज्यादा पड़ेगी और अधिकतम -न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में यह महीना और भी अधिक गर्म रहने वाला है। आईएमडी के मुताबिक तेलंगाना, कर्नाटक और रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव चलने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर ज्यादा देखने को मिलेगी और तपिश महसूस होगी।

इन राज्यों में होगी बारिश

उधर हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में सोमवार की सुबह बर्फबारी देखने को मिली, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में रविवार की देर रात  गरज के साथ बारिश की फुहारें पड़ने से मौसम खुशनुमा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 दिन अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

बिहार-महाराष्ट्र मे ंकैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 10 अप्रैल तक झारखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है तो वहीं  पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में आज, सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को  दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे आंशिक बादल छाएंगे और इस सप्ताह के अंत में कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना है।

बारिश के साथ पड़ेंगे ओले 

आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में सोमवार को बारिश के साथ ओला पड़ने की संभावना है। बिहार के 22 शहरों में अधिकतम तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार हवा ते तेज झोंके के साथ 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण-मध्य बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा, मेघ गर्जन और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

 

About TSS-Admin

Check Also

रायबरेली से राहुल उम्मीदवार, उत्तर प्रदेश में जागी उम्मीदे हजार , भाजपा की तीन चरणों की हार सातों में रहेगी बरकरार।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अभय दुबे ने जारी बयान में कहा कि उत्तर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *