Breaking News

दिल्ली कैपिटल्स की धमाकेदार जीत, टीम इंडिया को T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार करने के बारे में देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का 32वां मुकाबला बुधवार गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। दूसरी ओर आज आईपीएल में पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला जाएगा। फैंस को इस मुकाबले में एक काफी रोमांचक टक्कर की उम्मीद है। इस मैच में मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित एक बड़ा रिकॉर्ड बनाएंगे। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की दमदार जीत

आईपीएल 2024 का 32वां मैच गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इसके बाद शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी और उनकी टीम 17.3 ओवर में 89 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में 8.5 ओवर में 4 विकेट खोकर 92 रन बना दिल्ली कैपिटल्स ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस मैच में दिल्ली की धमाकेदार जीत के बाद उनकी टीम अंक तालिका में 9वें स्थान से छठे स्थान पर पहुंच गई है।

दिल्ली कैपिटल्स को प्वॉइंट्स टेबल पर हुआ फायदा

दिल्ली कैपिटल्स की टीम को गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत का फायदा प्वॉइंट्स टेबल में भी हुआ है। वह अब 7 मैचों में 3 जीत और -0.074 के नेट रन रेट के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई है। इससे पहले वह 9वें स्थान पर थी। वहीं, गुजरात टाइटंस को इस हार के बाद एक पायदान का नुकसान हुआ है। वह छठे से 7वें नंबर पर आ रही है। गुजरात टाइटंस ने इस सीजन में अभी तक 7 मैच खेले हैं और उसे 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

पंत ने ठोकी टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी

ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 से ठीक पहले आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा है। 14 महीनों के बाद वापसी करते ही पंत ने अपना जादू शुरू कर दिया है। गुजराता टाइटंस के खिलाफ खेले गए मुकाबले में पंत ने शानदार कप्तानी के अलावा विकेट के पीछे भी फुर्ती दिखाते हुए दो स्टंपिंग और दो कैच लपके। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स की टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई की टीम एक बार फिर से मैदान में उतरने की तैयारी में है। अपने घर पर लगातार 4 मैच खेलकर टीम अब सीधे मोहाली पहुंच रही है, जहां पंजाब किंग्स के खिलाफ उसका मैच होना है। ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए अहम है, क्यों​कि उनके पास ज्यादा अंक नहीं हैं। ऐसे में आज जो भी हार जाती है उसके लिए मुश्किलें काफी बढ़ जाएगी।

रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास

आईपीएल में सबसे सफल खिलाड़ियों की बात होगी तो रोहित शर्मा का नाम उसमें सबसे ऊपर आएगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने पांच आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है। रोहित शर्मा इस सीजन भले ही कप्तान न हो, लेकिन रिकॉर्ड और रोहित शर्मा नाता काफी पुराना रहा है। पंजाब किंग्स के खिलाफ गुरुवार को खेले जाने वाले मुकाबले में रोहित शर्मा अपना 250वां आईपीएल मैच खेलेंगे। रोहित शर्मा की यह उपलब्धी बताती है कि वह कितने महान खिलाड़ी हैं।

श्रीलंका की महिला टीम ने रचा इतिहास

श्रीलंका की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई। इस सीरीज के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका ने पोटचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में इतिहास रचा, जब उन्होंने तीसरे वनडे में 302 रनों का पीछा करते हुए महिला वनडे इतिहास में सबसे सफल रन चेज दर्ज किया। श्रीलंकाई टीम ने इस लक्ष्य का पीछा करते ही 11 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले महिला क्रिकेट में सबसे सफल रनचेज के मामले में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम पहले स्थान पर थी।

चमारी अटापट्टू ने खेली ऐतिहासिक पारी

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे सफल रनचेज के अलावा श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू ने इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया। 34 साल की चमारी अटापट्टू ने इस मुकाबले में 139 गेंदों पर 195 रनों की नाबाद पारी खेली और इसी के साथ उन्होंने महिला वनडे में तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया। उनकी इस शानदार पारी के कारण ही उनकी टीम इस रनचेज के आसानी के साथ कर सकी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान कुल 26 चौके और पांच छक्के लगाए। चमारी का पिछला व्यक्तिगत बेस्ट स्कोर 178* रनों का था और वह 29 जून, 2017 को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच आज से सीरीज शुरू

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच 18 अप्रैल से 5 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस सीरीज से पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी तैयारी शुरू करेगी। वहीं, इसी सीरीज से बाबर आजम एक बार फिर टीम की कमान संभालेंगे। इस सीरीज के लिए टीम में कई खिलाड़ियों की वापसी हुई है। न्यूजीलैंड की कप्तानी माइकल ब्रेसवेल कर रहे। दरअसल न्यूजीलैंड ने कई मुख्य खिलाड़ी इस वक्त आईपीएल में खेल रहे हैं, ऐसे में उन्होंने अपनी अलग टीम पाकिस्तान के दौरे पर भेजी है।

शाहीन अफरीदी हो सकते हैं प्लेइंग 11 से बाहर

पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के पहले दो मैचों में खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नीति के मुताबिक खिलाड़ियों को चोटिल होने से बचाने के लिए और तेज गेंदबाजों के वर्कलोड को मैनेज करने की वजह से शाहीन को रेस्ट दिया जा सकता है। हालांकि उन्हें सीरीज के आखिरी 3 मैचों में खिलाया जा सकता है। इस बात का खुलासा मीडिया रिपोर्ट्स में हुआ है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का खुलासा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 1 जून से होने जा रही है। ये टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और अमेरीका की मेजबानी में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए आईसीसी ने सभी टीमों को 1 मई तक अपनी टीमों का ऐलान करने के लिए कहा है। इसी बीच टीम इंडिया के 20 खिलाड़ियों के नाम सामने आ गए हैं। इनमें से 15 खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है और 5 खिलाड़ी बतौर स्टैंडबाई टीम के साथ जा सकते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए संभावित 20 खिलाड़ी

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, ऋषभ पंत, केएल राहुल और संजू सैमसन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और आवेश खान।

About TSS-Admin

Check Also

शतरंज प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्र ने जीता प्रथम पुरस्कार

लखनऊ, 1 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर प्रथम कैम्पस के कक्षा-1 के छात्र वियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *