Breaking News

‘इस्लामिक कट्टरपंथियों ने किया था मॉस्को में हमला, लेकिन…’, पुतिन का बड़ा बयान – India TV Hindi

 

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को दावा किया कि पिछले हफ्ते मॉस्को के उपनगर में कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने वाले बंदूकधारी ‘इस्लामिक कट्टरपंथी’ हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों घायल हो गए थे। सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक में पुतिन ने कहा कि हत्याएं इस्लामी चरमपंथियों द्वारा की गईं हैं। बता दें कि पुतिन ने बीते हफ्ते कहा था कि 4 हमलावरों को यूक्रेन भागने की कोशिश करते समय गिरफ्तार किया गया।

‘यूक्रेन की तरफ क्यों भागे थे हमलावर?’

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सोमवार को एक बार फिर अपने बयान में इस्लामिक स्टेट का जिक्र करने से परहेज किया। उन्होंने कहा कि यह पता लगाना जरूरी है कि ‘अपना अपराध करने के बाद आतंकवादियों ने यूक्रेन भागने की कोशिश क्यों की और वहां कौन उनका इंतजार कर रहा था।’ इस्लामिक स्टेट के सहयोगी द्वारा जिम्मेदारी लिए जाने के बाद अमेरिका ने आतंकी संगठन के दावे को सही करार दिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस के पास मौजूद खुफिया जानकारी के मुताबिक मॉस्को हमले के पीछे ‘IS यूनिट’ जिम्मेदार है।

4 आरोपियों को अदालत में पेश किया गया

इससे पहले सोमवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने किसी को जिम्मेदार ठहराने से इनकार किया था और पत्रकारों से रूसी एजेंसियों की जांच के नतीजों का इंतजार करने का आग्रह किया था। उन्होंने उन खबरों पर भी टिप्पणी करने से इनकार किया कि अमेरिका ने 7 मार्च को मॉस्को में अधिकारियों को संभावित आतंकवादी हमले के बारे में चेतावनी दी थी। पेसकोव ने कहा कि इस तरह की खुफिया जानकारी गोपनीय होती है। रूस के कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने के मामले में पकड़े गए 4 लोगों को रविवार को मॉस्को की एक अदालत में पेश किया गया और उन पर आतंकवाद का आरोप लगाया गया।

‘हमलों में अब तक गई 137 लोगों की जान’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुनवाई के दौरान आरोपियों ने अदालत को चोट के निशान भी दिखाए, और एक व्यक्ति तो बमुश्किल से होश में था। रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन ने कहा कि जांच अभी भी जारी है लेकिन संकल्प लिया कि ‘अपराधियों को दंडित किया जाएगा, वे दया के पात्र नहीं हैं।’ अधिकारियों ने बताया कि मॉस्को के बाहर पश्चिमी इलाके में क्रोकस सिटी हॉल पर शुक्रवार रात हुए हमले में 137 लोगों की जान गई और 180 से ज्यादा लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि अब भी 97 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। (भाषा)

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *