Breaking News

इजराइल ने ईरान पर हमला किया: बड़ा अपडेट

 

Israel Iran War: इस्फहान एयरपोर्ट के नजदीक विस्फोटों की आवाज सुनाई देने के बाद ईरान नें  वायु रक्षा बैटरी दागी हैं। इजराइल पर ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमलों के कुछ दिन बाद सुनी गई इन आवाजों ने संभावित इजराइली हमले की आशंका पैदा कर दी है। ईरान के किसी भी अधिकारी ने इस आशंका को प्रत्यक्ष रूप से स्वीकार नहीं किया है और इजराइली सेना ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। ऐसे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ईरान पर हमला हुआ है। एक ईरानी सरकारी अधिकारी और बाद में ईरान के सरकारी टेलीविजन प्रसारणकर्ता ‘आईआरएनए’ ने संकेत दिया कि स्थलों को संभवत: ड्रोन द्वारा निशाना बनाया गया।

सुनी गई धमाकों की आवाज 

आईआरएनए ने कहा कि कई प्रांतों में बचाव इकाई को सक्रिय किया गया। उसने यह नहीं बताया गया कि बैटरी किस लिए दागी गईं लेकिन आसपास के लोगों ने आवाजें सुनाई देने की जानकारी दी। आईआरएनए ने बताया कि इस्फहान में एक प्रमुख हवाई अड्डे से हवाई रक्षा बैटरी दागी गईं। अर्ध सरकारी समाचार एजेंसियों ‘फार्स’ और ‘तस्नीम’ ने भी विस्फोटों की आवाज सुनाई देने की सूचना दी लेकिन उन्होंने इसका कारण नहीं बताया। सरकारी टेलीविजन चैनल ने भी क्षेत्र में ‘‘तेज आवाज’’ सुनाई देने की जानकारी दी। इस्फहान ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े स्थलों का भी केंद्र है। सरकारी टेलीविजन चैनल ने क्षेत्र में इन सभी स्थलों को ‘‘पूरी तरह से सुरक्षित’’ बताया।

बदले गए हवाई रूट

दुबई की विमानन कंपनियों ‘एमिरेट्स’ और ‘फ्लाईदुबई’ ने स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े चार बजे से पश्चिमी ईरान के आसपास उड़ानों के हवाई मार्ग में परिवर्तन शुरू किया लेकिन उन्होंने इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। विमान चालकों को मिली स्थानीय चेतावनियों से संकेत मिलता है कि हवाई क्षेत्र संभवत: बंद है। ईरान ने बाद में घोषणा करते हुए कहा कि उसने तेहरान और उसके पश्चिमी एवं मध्य क्षेत्रों में वाणिज्यिक उड़ानें रोक दी हैं।

मार गिराए ड्रोन 

ईरान में असैन्य अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रवक्ता हुसैन डेलिरियन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि कई छोटे ड्रोन को मार गिराया गया है। इस्फहान में एक सरकारी टेलीविजन चैनल के रिपोर्टर ने भी कहा, ‘‘इस्फहान के हवाई क्षेत्र में कई छोटे ड्रोन उड़ रहे थे, जिन पर गोलीबारी की गई।’’

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *