Breaking News

Lok Sabha चुनाव : चुनाव आयोग को कम मतदान से चिंतित करने के लिए, शेष पांच चरणों के लिए योजना बनाई गई, यह योजना है

 

लोकसभा चुनाव के शुरुआती दो चरणों में कम मतदान होने के बाद चुनाव आयोग ने विशेष कार्य योजना बनाई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने मंगलवार को शेष पांच चरणों के जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर चर्चा की। उन्होंने बुलावा टोली के माध्यम से मतदाताओं से संपर्क कर मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा। इस टोली में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, रोजगार सेवक व शिक्षा मित्रों आदि को भी शामिल किया जाए।

रिणवा ने कहा कि शेष पांचों चरणों में लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाया जाए, जिससे मतदाता को मतदान करने के बाद गर्व की अनुभूति हो सके। इसके लिए गैर राजनीतिक व सामाजिक संगठनों जैसे व्यापार, चिकित्सक, वकील, केमिस्ट एसोसिएशन, औद्योगिक संगठनों, आरडब्लूए, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, एनवाईके आदि के साथ बैठक करें। उनको मतदान जागरूकता रैली निकालने की जिम्मेदारी दी जाए।

वहीं, मतदान के दिन पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को विनम्र व सहयोगपूर्ण व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया जाए। मतदान प्रतिशत संकलन एप को सभी पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर प्रयोग करें। मतदान प्रतिशत की एनकोर पर समय से फीडिंग करें। इस दौरान स्वीप के नोडल अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

प्रयोगों की दी जानकारी

 

इस दौरान प्रयागराज के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संगम मेला क्षेत्र में ‘बोटिंग फॉर वोटिंग’ का स्लोगन और अस्पतालों की पर्चियों के माध्यम से मतदाता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। कानपुर नगर ने जानकारी दी कि औद्योगिक एसोसिएशन के माध्यम से श्रमिकों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। बलरामपुर में विद्यार्थियों व युवाओं को एंबेसडर बनाया गया है। गोंडा के स्वीप अधिकारी ने स्वीप चौपाल आयोजित करने की जानकारी दी।

 

 

सिद्धार्थनगर में गांव के चौकीदार घर-घर जाकर मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अमेठी में मतदान कर्मियों को अच्छा व्यवहार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बलिया में बसों व ई-रिक्शा पर मतदाता जागरूकता पोस्टर लगाकर, छोटे-छोटे वीडियो क्लिप बनाकर और 100-100 विद्यार्थियों की एक-एक टोली बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। श्रावस्ती, प्रतापगढ़, संतकबीरनगर और भदोही में एसएमएस के माध्यम से और घर-घर जाकर भी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इन तरीकों से मतदान बढ़ाने की होगी कवायद

 

– मतदान प्रभावित न हो, इसके लिए विद्युत आपूर्ति निर्बाध रहे

 

– मतदाताओं को भटकना न पड़े, इसके लिए साइनेज आदि लगाए जाएं

 

– मतदान केंद्रों पर शुद्ध पेयजल और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी

 

– मतदाता पर्ची का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाए

 

– मतदाताओं व मतदान कर्मियों को लू से बचाने के प्रबंध किए जाएं

 

– मतदान स्थलों के रिक्त कमरों का मतदाता वेटिंग एरिया के लिए उपयोग करें

 

– स्थानीय केबिल टीवी चैनलों का प्रयोग करते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जाए

About TSS-Admin

Check Also

बोर्ड परीक्षा में सी.एम.एस. कैम्ब्रिज का शानदार प्रदर्शन

लखनऊ, 24 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज सेक्शन के मेधावी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *