Breaking News

लंदन पार्लियामेंट ने भगवान महावीर की जयंती मनाई

 

London Parliament Mahavir Jayanti Celebration: लंदन पार्लियामेंट में महावीर जयंती का भव्य आयोजन किया गया है। लंदन पार्लियामेंट में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में जैन संत आचार्य लोकेश मुनि ने बतौर विशिष्ट अतिथि भाग लिया। कार्यक्रम में जैन समुदाय से जुड़े अन्य लोग भी मौजूद रहे। इस दौरान आचार्य लोकेश मुनि ने कहा कि भगवान महावीर का दर्शन बहुत महत्वपूर्ण एवं प्रासंगिक है। आज यह उतना ही प्रासंगिक है जितना कि अतीत में उपयोगी था। भगवान महावीर के दर्शन में कई वैश्विक समस्याओं का हल खोजा जा सकता है।

लंदन पार्लियामेंट में महावीर जयंती का आयोजन

कैलीफोर्निया में हुआ महावीर जयंती समारोह का आयोजन

लंदन पार्लियामेंट से पहले कैलीफोर्निया प्रांतीय एसेम्बली में पहली बार महावीर जयंती समारोह का आयोजन किया गया था। इस दौरान जैन समुदाय के लोगों ने ‘डिजिटल डीटॉक्स’ अभियान भी शुरू किया था। कैलीफोर्निया प्रांतीय एसेम्बली में हुए जयंती समारोह में शांति, करुणा, अहिंसा और प्रेम के महत्व पर प्रकाश डाला गया था। इस दौरान जैन संत लोकेश मुनि ने ‘फेडरेशन ऑफ जैन एसोसिएशन्स इन नॉर्थ अमेरिका’ के पूर्व अध्यक्ष प्रेम जैन, निदेशक बिरेन शाह एवं अन्य नेताओं के साथ समारोह में हिस्सा लिया था।

आचार्य लोकेश मुनि को किया गया सम्मानित 

यहां यह भी बता दें कि, हाल ही में जैन आचार्य लोकेश मुनि को सार्वजनिक भलाई और मानवता में उनके योगदान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के गोल्ड वालंटियर सर्विस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। लोकेश मुनि यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय भिक्षु हैं। आचार्य लोकेश मुनि भारत में एक गैर-सरकारी संगठन, अहिंसा विश्व भारत और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आचार्य लोकेश मुनि को बधाई दी थी साथ ही उनके मानवीय कार्यों और मानवता के प्रति उनकी सेवा की सराहना भी की था। अपने पुरस्कार स्वीकृति भाषण में आचार्य लोकेश ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होना गर्व की बात है। उन्होंने कहा था कि यह सम्मान भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिक मूल्यों और भगवान महावीर के सिद्धांतों का सम्मान है।

 

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *