Breaking News

मनोज बाजपेयी के 8 सबसे दिलचस्प किरदार, भीखू म्हात्रे से श्रीकांत तिवारी तक

बॉलीवुड के सबसे दमदार एक्टर का जब भी नाम लिया जाता है तो उस लिस्ट में मनोज बाजपेयी का नाम जरूर आता है। मनोज बाजपेयी यूं ही स्टार नहीं बन गए, बल्कि उन्हें एक्टिंग का किंग उनकी फिल्मों और उनके दमदार किरदारों ने बनाया है। आज एक्टर के 55वें जन्मदिन के खास मौके पर उनके इन्हीं कल्ट-क्लासिक किरादरों के बारे में बात करेंगे। आपको बताएंगे कि मनोज बाजपेयी के सबसे प्रभावी और दमदार 8 किरदार कौन से हैं और ये किस फिल्म में रहे।

भीखू म्हात्रे

3 जुलाई 1998 को ‘सत्या’ रिलीज हुई और बस इस फिल्म के ही चर्चे रहे। अंडरवर्ल्ड पर बनी फिल्मों में ये एक कल्ट फिल्म है। ‘सत्या’ में एक्टर ने डॉन भीखू म्हात्रे का किरदार निभाया था। ‘मुंबई का किंग कौन, भीखू म्हात्रे’, ये डायलॉग आज भी सोशल मीडिया पर छाया रहता है। इसी फिल्म ने मनोज बाजपेयी की किस्मत चमका दी थी।

समर प्रताप सिंह

फिल्म ‘शूल’ में मनोज बाजपेयी ने एक ईमानदार पुलिस अफसर समर प्रताप सिंह का रोल प्ले किया। इस फिल्म को आज भी लोग टीवी पर देखा करते हैं। ये रोल भी काफी दमदार और यादगार रहा।

राशिद

आंखों में आंसू लाने वाली फिल्म ‘पिंजर’ मनोज के करियर की सबसे यादगार फिल्म रही। इसी फिल्म में उनके किरदार राशिद को देखने के बाद यश चोपड़ा ने उन्हें ‘वीर जारा’ ऑफर की थी। फिल्म में वो बदला लेने के लिए हिंदु लड़की को किडनैप कर लेते हैं और बाद में उसी से प्यार कर बैठते हैं। इसके लिए भी उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला।

वीरेंद्र प्रताप

फिल्म ‘राजनीति’ में मनोज बाजपेजी वीरेंद्र प्रताप का किरदार निभाते दिखे। ‘राजनीति’ का डायलॉग करारा जवाब मिलेगा आज भी फेमस है और इसे किसी और ने नहीं बल्कि मनोज ने ही कहा था।

सरदार खान

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में अपने पिता की मौत का बदला लेने वाले सरदार खान को कौन भूल सकता है। इस रोल में मनोज बाजपेयी ने जान फूंक दी थी। इस फिल्म के साथ ही उनके किरदार की तारीफें आज भी होती हैं।

श्रीनिवास रामचंद्र सिरस

‘अलीगढ़’ में मनोज बाजपेयी का रोल उनके करियर के सबसे शानदार किरदारों में से एक रहा है। इस फिल्म में उन्होंने गे प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र सिरस का किरदार अदा किया था।

श्रीकांत तिवारी 

‘द फैमिली मैन’ मनोज बाजपेयी की सबसे चर्चित वेब सीरीज है। इसके दो सीजन अब तक आ चुके हैं और दोनों की खूब वाहवाही भी हुई है। इस सीरीज में मनोज बाजपेयी श्रीकांत तिवारी के रोल में खूब जमे।

गणपतराव भोसले 

फिल्म ‘भोसले’ में गणपतराव भोसले के किरदार में मनोज बाजपेयी नजर आए थे। इस किरदार के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

 

About TSS-Admin

Check Also

Esha Deol ने धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की शादी को 44 साल बाद मां-पापा की तस्वीर शेयर की

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र आज, 2 मई 2024 को अपनी शादी के 44 साल पूरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *