Breaking News

केन्या में भारी बारिश से हुई तबाही की तस्वीरें देखें

अफ्रीकी देश केन्या के पश्चिमी इलाके में सोमवार को सुबह एक बांध के टूटने के कारण कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक, बांध का पानी आसपास के इलाके में स्थित लोगों के घरों में घुस गया और पानी के बहाव की वजह से प्रमुख सड़क से संपर्क कट गया। पुलिस अधिकारी स्टीफन किरुई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यह घटना सोमवार की सुबह ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र के माई माहिउ इलाके में स्थित ‘ओल्ड किजाबे बांध’ के ढहने के बाद हुई।

बांध टूटने के बाद पानी नीचे की ओर बहने लगा। बांध टूटने के कारण केन्या के सबसे व्यस्त राजमार्गों में से एक पर वाहन मलबे में फंस गए। केन्या रेड क्रॉस ने कहा कि 109 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 49 अन्य लापता बताए गए हैं।

kenya flood

विलियम लोकाई नाम के एक व्यक्ति ने सिटीजन टीवी को बताया कि वह एक जोरदार धमाके से जाग गए और कुछ ही देर बाद उनके घर में पानी भर गया। वह अपने भाई और बच्चों के साथ छत के रास्ते बचने में कामयाब हुए।

kenya rain flood

Image Source : AP

kenya rain flood

केन्या में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। बाढ़ के कारण अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है। केन्या में मार्च के मध्य से ही भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विज्ञान विभाग ने और बारिश की चेतावनी दी है। केन्या के गृह मंत्री किथुरे किंडिकी ने भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए सभी सार्वजनिक और निजी बांधों तथा जलाशयों के निरीक्षण का आदेश दिया है।

kenya flood situation

Image Source : AP

kenya flood situation

भारी बारिश के कारण पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र के कई देशों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। तंजानिया में बाढ़ के कारण 155 लोगों की मौत होने की खबर है, जबकि पड़ोसी देश बुरुंडी में दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।

kenya dam flood

Image Source : AP

kenya dam flood

पूरे केन्या में दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने राष्ट्रीय युवा सेवा संगठन को बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी शिविर हेतु जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

 

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *