Breaking News

इन देशों में साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने के लिए मिलेगा , छा जाएगा अंधेरा इन देशो में

Solar Eclipse 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को यानी आज लगने वाला है। आज होने वाली यह खगोलीय घटना पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में ही नजर आएगा। भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल की सुबह 2:22 बजे समाप्त होगा। इसमें करीब चार मिनट तक अमेरिका में अंधकार छा जाएगा।

आप यहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण

गौरतलब है कि, दुनिया में हर साल दो से पांच सूर्य ग्रहण हो सकते हैं लेकिन पूर्ण ग्रहण करीब हर 18 महीने में एक बार ही होता है। इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होते हुए उत्तरी अमेरिका को पार करेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं है, आप नासा के ऑफिशियल यू-टूयब चैनल पर इस दुर्लभखगोलीय घटना को देख सकते हैं।

यहां लाखों की संख्या में पहुंचे लोग 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देखने के लिए इस स्थान पर लाखों की संख्या में लोग पहुंचे हैं। ‘नेशनल ज्योग्राफिक’ चैनल की ओर से सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में से एक घोषित किया गया है। दुनिया का सबसे बड़ा झरना नियाग्रा फॉल्स कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा पर स्थित है।

छा जाएगा अंधेरा 

नियाग्रा फॉल्स के मेयर जिम डियोडाटी ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि सूर्य ग्रहण के दौरान शहर में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पर्यटक आएंगे। कनाडा के लिए यह 1979 के बाद पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण है। अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2044 में लगेगा। सूर्य ग्रहण के चलते कनाडा के पयर्टन उद्योग में उछाल आने की उम्मीद है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिससे सूर्य की किरणें पूरी तरह से छिप जाती हैं। नियाग्रा शहर में कुछ मिनटों के लिए सूर्य की किरणें पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएंगी।

About TSS-Admin

Check Also

‘जिग’, जिम्बाब्वे ने आर्थिक संकट से बचने के लिए बनाया, दुनिया की सबसे नई मुद्रा बन गई।

हरारे: जिम्बाब्वे ने दुनिया की सबसे नई मुद्रा पेश की है। आर्थिक बदहाली से उबरने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *