Breaking News

लोकसभा चुनाव :आज उत्तर प्रदेश में पहले चरण की आठ सीटों पर मतदान होगा, 14845 पोलिंग बूथों पर वोटिंग हुई, 80 उम्मीदवार क्षेत्र में थे

 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर खड़े 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा। पहले चरण में 1.44 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग ने 14845 मतदान स्थलों में से 3571 पोलिंग बूथों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। आपात स्थिति के लिए हेलीकाप्टरों और एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। पोलिंग पार्टियां मतदान स्थल पर पहुंच चुकी हैं।

गुरुवार को प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिणवा ने रिणवा ने यहां प्रदेश में पहले चरण में मतदान की तैयारियों की जानकारी दी। शुक्रवार को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अजा), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। शाम छह बजे लाइन में लगे सभी मतदाताओं को वोट डालने दिया जाएगा।

पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदाता मुरादाबाद और सबसे कम नगीना लोकसभा क्षेत्र में हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी कैराना में 14 और सबसे कम नगीना और रामपुर में 6-6 हैं। कुल 80 प्रत्याशियों में से 7 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं कुल मतदाताओं में 7.65 करोड़ से ज्यादा पुरुष और लगभग 6.74 करोड़ महिला मतदाता हैं। 749 थर्ड जेंडर भी मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

7500 से ज्यादा पोलिंग बूथों की लाइव वेबकास्टिंग

 

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। हेलीकाप्टर की लोकेशन 18-19 अप्रैल को मुरादाबाद और एयर एंबुलेंस की लोकेशन 19 अप्रैल को बरेली में रहेगी। 50 फीसदी मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचन आयोग के स्तर से की जाएगी। इसके अलावा 1510 पोलिंग बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

 

 

मतदान अवधि के दौरान बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे अल्फाबेटिक लोकेटर मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर मौजूद रहेंगे। वे मतदाताओं की मदद करेंगे। मतदान प्रतिशत की जानकारी प्रत्येक दो घंटे में मीडिया को अपडेट की जाएगी। ईवीएम खराब है तो आधे घंटे से ज्यादा समय दोबारा मतदान शुरू करने में नहीं लगेगा।

About TSS-Admin

Check Also

01 मार्च से 22 मई तक कुल 49368.49 लाख रुपये कीमत की शराब, ड्रग, बहुमूल्य धातुएं व नकदी जब्त की गयी।

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *