Breaking News

IPL सुपरस्टार: तुषार देशपांडे आखिर कौन हैं जो अपनी नई गेंद से प्रदर्शन करता है? पहले खिलाड़ी बने

IPL Rising Star: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में 78 रनों की बड़ी जीत हासिल हुई। इस सीजन अब तक मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड टूटते हुए देखने को मिले हैं, जिसमें 250 से अधिक का स्कोर भी अब सुरक्षित नहीं माना जा रहा है। सीएसके ने हैदराबाद के खिलाफ मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रनों का स्कोर बनाया था और ऐसे में उनके गेंदबाजों पर इस टारगेट का बचाव करने का दबाव साफतौर पर था। सीएसके टीम का हिस्सा 28 साल के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने नई गेंद से कमाल दिखाते हुए पहले 6 ओवरों में ही 3 विकेट हासिल कर लिए। इसमें 2 जो सबसे बड़े विकेट शामिल थे वह सनराइजर्स हैदराबाद टीम के ओपनिंग बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा का जिनका इस सीजन अब तक विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर खौफ साफतौर पर देखने को मिला है।

आईपीएल में बॉल ब्वॉय से लेकर डेब्यू तक का सफर किया तय

तुषार देशपांडे को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म 15 मई 1995 को मुंबई में हुआ था। साल 2008 में जब आईपीएल का पहला सीजन खेला गया था, तो उस समय तुषार मुंबई की अंडर 13 टीम का हिस्सा हुआ करते थे और आईपीएल मैचों में बॉल ब्यॉय की भूमिका में थे। तुषार इसके बाद मुंबई की अंडर 16 और 19 टीम का भी हिस्सा रहे। वहीं साल 2016 में तुषार को घरेलू क्रिकेट में मुंबई की टीम से खेलने का मौका मिला। नई गेंद से लगातार शानदार प्रदर्शन के दम पर तुषार ने आईपीएल में भी अपनी जगह बना ली, जिसमें साल 2020 के सीजन लिए हुए प्लेयर ऑक्शन के दौरान उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। हालांकि साल 2020 और 2022 में खेले गए आईपीएल सीजन में तुषार को कुल 7 ही मैच खेलने का मौका मिला।

साल 2022 के आईपीएल सीजन में तुषार देशपांडे की किस्मत ने उनका साथ दिया और प्लेयर ऑक्शन में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपना हिस्सा बनाया। हालांकि इस सीजन भी उन्हें सिर्फ 2 मैचों में ही खेलने का मौका मिला। साल 2023 के आईपीएल सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लागू किया गया था और तुषार आईपीएल इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिनको इस नियम के तहत पहली बार खिलाया गया। सीएसके की तरफ से इस सीजन तुषार को 16 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 21 विकेट हासिल करते हुए सभी को प्रभावित किया था।

अब तक ऐसा रहा है तुषार देशपांडे

आईपीएल में तुषार देशपांडे के करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने अब तक 32 मैच खेले हैं, जिसमें वह 31.31 के औसत से 35 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा तुषार का घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 36 फर्स्ट क्लास मैचों में 29.09 के औसत से 97 विकेट हासिल किए हैं। वहीं लिस्ट-ए में तुषार ने 40 मैचों में 51 विकेट अपने नाम किए हैं। टी20 क्रिकेट में तुषार ने 76 मैचों में 21.31 के औसत से 109 विकेट हासिल किए हैं।

About TSS-Admin

Check Also

शतरंज प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्र ने जीता प्रथम पुरस्कार

लखनऊ, 1 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर प्रथम कैम्पस के कक्षा-1 के छात्र वियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *